How To Buy Or Get Bike Insurance Online ? | Two Wheeler Insurance Online 2022

 

टू व्हीलर इंश्योरेंस बीमा कंपनी और बाइक मालिक के बीच एक समझौता है, जहां बीमा कंपनी वित्तीय देनदारियों के लिए कवरेज प्रदान करने का वादा करती है जो बीमित व्यक्ति के दोपहिया वाहन से दुर्घटना के दौरान उत्पन्न हो सकती है।बाइक बीमा क्या है?

व्हीलर बीमा पॉलिसी मोटरसाइकिल, स्कूटर, स्कूटी और मोपेड जैसे सभी प्रकार के दोपहिया वाहनों के लिए कवरेज प्रदान करती है। भारत में तीन प्रकार के टू व्हीलर इंश्योरेंस प्लान उपलब्ध हैं जो थर्ड-पार्टी इंश्योरेंस, स्टैंडअलोन ओन-डैमेज (OD) और व्यापक टू व्हीलर इंश्योरेंस हैं। इन बीमा योजनाओं को उनके तहत प्रदान किए गए कवरेज के आधार पर प्रतिष्ठित किया जाता है।


विभिन्न प्रकार के बाइक बीमा

व्यापक बाइक बीमा
व्यापक बाइक बीमा
एक व्यापक बाइक बीमा पॉलिसी आपकी वित्तीय देनदारियों का भुगतान करके और आपकी बाइक द्वारा किए गए स्वयं के नुकसान के कारण उत्पन्न होने वाले खर्चों के लिए मुआवजा प्रदान करके पूर्ण कवरेज प्रदान करती है। यह पॉलिसी आपकी बाइक को किसी दुर्घटना, आग, चोरी, मानव निर्मित आपदाओं, प्राकृतिक आपदाओं, आत्म-प्रज्वलन, विस्फोट आदि के कारण होने वाले नुकसान से बचाती है। जीरो डेप्रिसिएशन कवर, रोडसाइड असिस्टेंस कवर, इंजन कवर आदि जैसे ऐड-ऑन कवर खरीदने के लिए अतिरिक्त प्रीमियम का भुगतान करके आप इसके कवरेज को बढ़ा सकते हैं।
थर्ड पार्टी बाइक इंश्योरेंस
थर्ड पार्टी बाइक इंश्योरेंस
भारत में बाइक चलाने के लिए थर्ड पार्टी बाइक इंश्योरेंस प्लान अनिवार्य है। इसे लायबिलिटी-ओनली पॉलिसी के रूप में भी जाना जाता है, जिसमें शारीरिक चोट, अस्थायी या स्थायी विकलांगता, और किसी दुर्घटना या दुर्घटना के कारण बीमित व्यक्ति की बाइक के शामिल होने के कारण तीसरे पक्ष के व्यक्ति की मृत्यु शामिल है। यह मोटरसाइकिल या स्कूटर बीमा पॉलिसी तीसरे पक्ष द्वारा रुपये तक की संपत्ति के नुकसान के खर्च को भी कवर करती है। 1 लाख, लेकिन बीमाधारक की बाइक या बीमित व्यक्ति द्वारा किए गए नुकसान को कवर नहीं करता है।
खुद की क्षति बाइक बीमा
खुद की क्षति बाइक बीमा
स्टैंडअलोन ओन-डैमेज बाइक इंश्योरेंस पॉलिसी दुर्घटना, चोरी, आग, प्राकृतिक आपदा और मानव निर्मित आपदा के कारण बीमित बाइक द्वारा किए गए स्वयं के नुकसान के लिए कवरेज देती है। एक स्टैंडअलोन ओन-डैमेज पॉलिसी पॉलिसीधारकों को उनकी पसंद की बीमा कंपनी चुनने के लिए लचीलापन प्रदान करती है। पॉलिसीधारक एक ही बीमाकर्ता या किसी अन्य से एक तृतीय-पक्ष पॉलिसी और स्वयं की क्षति पॉलिसी खरीद सकते हैं। एक बीमित व्यक्ति ऐड-ऑन कवर खरीदकर अपनी क्षति बीमा पॉलिसी के कवरेज का विस्तार कर सकता है।


टू व्हीलर इंश्योरेंस पॉलिसी कैसे चुनें?

टू व्हीलर इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने के लिए गहन शोध की जरूरत होती है। सबसे उपयुक्त दोपहिया बीमा पॉलिसी का चयन करने के लिए, आपको अपनी आवश्यकताओं का मूल्यांकन करना चाहिए और कई दोपहिया बीमा योजनाओं की ऑनलाइन तुलना करनी चाहिए। यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं जो आपकी आवश्यकताओं और बजट के अनुसार दोपहिया बीमा पॉलिसी चुनने में आपकी सहायता कर सकती हैं:

1. अपनी कवरेज आवश्यकताओं को जानें -  अपनी आवश्यकताओं और बजट का आकलन करें ताकि आप विभिन्न प्रकार के दोपहिया बीमा योजनाओं के बीच चयन कर सकें जो आपके लिए सबसे उपयुक्त हों। अपनी आवश्यकताओं का आकलन करते समय, आपको विभिन्न कारकों पर विचार करना चाहिए जैसे कि आपके दोपहिया वाहन का उपयोग, आपका व्यय, देनदारियां आदि।

2. बुद्धिमानी से ऐड-ऑन चुनें  - ऐड-ऑन कवर आपकी दोपहिया बीमा पॉलिसी के कवरेज को बढ़ाने में आपकी मदद करते हैं। आप अतिरिक्त प्रीमियम के बदले अपनी टू व्हीलर बीमा पॉलिसी के लिए ऐड-ऑन कवर का विकल्प चुन सकते हैं। दोपहिया बीमा में सामान्य ऐड-ऑन कवर शून्य मूल्यह्रास कवर, पीछे बैठने वालों के लिए व्यक्तिगत दुर्घटना कवर और टोइंग कवर हैं।

3. एक विश्वसनीय बीमा कंपनी चुनें -  एक भरोसेमंद दोपहिया बीमा कंपनी को ऑनलाइन चुनते समय दावा निपटान अनुपात की जांच करना अत्यंत महत्वपूर्ण है। यह सुनिश्चित करता है कि दावा निपटान परेशानी मुक्त है।

4. दोपहिया बीमा योजनाओं की ऑनलाइन तुलना करें -  सर्वोत्तम खरीदारी निर्णय लेने के लिए विभिन्न दोपहिया बीमा पॉलिसियों की ऑनलाइन तुलना करना महत्वपूर्ण है। आप समावेशन, बहिष्करण, प्रीमियम आदि के आधार पर विभिन्न योजनाओं की तुलना कर सकते हैं।

5. ऑनलाइन समीक्षाएं पढ़ें -  दोपहिया बीमा पॉलिसी खरीदने वाले सत्यापित ग्राहकों की ऑनलाइन समीक्षा पढ़ने से आपको यह तय करने में मदद मिलेगी कि आप सही दोपहिया बीमा पॉलिसी के लिए जा रहे हैं या नहीं। इसलिए, सकारात्मक और नकारात्मक टिप्पणियों को ऑनलाइन पढ़ने की अनुशंसा की जाती है ताकि आप तय कर सकें कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या है।

टू व्हीलर इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने के फायदे

टू व्हीलर इंश्योरेंस एक बार का काम नहीं है, इसके लिए समय पर नवीनीकरण की आवश्यकता होती है। यदि आप अपनी पॉलिसी को समय पर नवीनीकृत नहीं कर पाते हैं, तो आपकी दोपहिया बीमा पॉलिसी समाप्त हो जाएगी और अमान्य हो जाएगी। जब तक आप इसे नवीनीकृत नहीं करवाते, तब तक आप व्यपगत दोपहिया बीमा पॉलिसी के तहत किसी भी कवरेज लाभ का दावा नहीं कर पाएंगे। दोपहिया बीमा पॉलिसी को ऑनलाइन नवीनीकृत करने के कुछ लाभ नीचे दिए गए हैं:

निष्पक्ष राय -  जब आप दोपहिया बीमा पॉलिसी ऑनलाइन खरीदते या नवीनीकृत करते हैं, तो इसमें किसी भी एजेंट की भागीदारी नहीं होती है जो किसी भी प्रकार के प्रभाव को समाप्त करता है। आपको बिना किसी अनुनय के अपनी आवश्यकताओं और बजट के अनुसार सबसे उपयुक्त दोपहिया बीमा योजनाओं में से चुनने का मौका मिलता है।

ऑनलाइन विभिन्न योजनाओं की तुलना करना आसान -  दोपहिया बीमा योजनाओं को ऑनलाइन खरीदने या नवीनीकृत करने से आपको सुविधाओं, समावेशन और बहिष्करण के संदर्भ में विभिन्न दोपहिया बीमा योजनाओं की तुलना करने में मदद मिलती है। इससे आपको यह जानने में मदद मिलती है कि आपकी आवश्यकताओं के अनुसार कौन सी योजना सबसे उपयुक्त है और एक सूचित निर्णय लेने में मदद करती है।

सुविधा -  अपनी टू व्हीलर इन्शुरन्स पॉलिसी को ऑनलाइन करने के अलावा और कोई सुविधाजनक तरीका नहीं है। आप अपने दोपहिया बीमा पॉलिसी को अपने घर के आराम से आसानी से ऑनलाइन नवीनीकृत कर सकते हैं। अपने दोपहिया बीमा को नवीनीकृत करने से समय की बचत होती है और कागजी कार्रवाई कम होती है।

कंपनी के साथ सीधा लेन-देन -  दो बीमा योजनाएं ऑनलाइन खरीदते समय, आप बीमा दलाल या एजेंट को अतिरिक्त शुल्क देने से बच सकते हैं। किसी भी कठिनाई के मामले में, आप बीमा कंपनी के कस्टमर केयर अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं और अपने प्रश्नों को हल कर सकते हैं।

भुगतान सुरक्षा -  दोपहिया बीमा योजनाओं को ऑनलाइन नवीनीकृत करने से आप एक सुरक्षित भुगतान गेटवे के माध्यम से प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं। प्रीमियम भुगतान के लचीले तरीके हैं, जिनमें से आप अपनी सुविधा के अनुसार चुन सकते हैं। ये डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और ई-वॉलेट हैं।

दोपहिया बीमा के ऑनलाइन नवीनीकरण के लाभ

बाइक बीमा नवीनीकरण ऑनलाइन खरीदने के निम्नलिखित लाभ हैं:
  • निष्पक्ष राय  - जब आप दोपहिया बीमा पॉलिसी ऑनलाइन खरीदते या नवीनीकृत करते हैं, तो इसमें किसी भी एजेंट की भागीदारी नहीं होती है जो किसी भी प्रकार के प्रभाव को समाप्त करता है। आपके द्वारा प्रदान की गई जानकारी के अनुसार, बिना किसी अनुनय के आपको सबसे उपयुक्त मोटरसाइकिल या स्कूटर बीमा योजनाओं में से चुनने के लिए मिलता है।
  • ऑनलाइन विभिन्न योजनाओं की तुलना करना आसान  - बाइक बीमा योजनाओं को ऑनलाइन खरीदना या नवीनीकृत करना आपको सुविधाओं, समावेशन और बहिष्करण के संदर्भ में विभिन्न बाइक बीमा योजनाओं की तुलना करने की अनुमति देता है। यह आपको हर पॉलिसी के फायदे और नुकसान और अलग-अलग समान योजनाओं की प्रीमियम दरों को जानने में मदद करता है ताकि आप एक सूचित खरीद निर्णय लेने में सक्षम हों।
  • सुविधा  - टू व्हीलर इन्शुरन्स पॉलिसी को ऑनलाइन करने के अलावा और कोई सुविधाजनक तरीका नहीं है। आप अपने घर के आराम में विभिन्न विकल्पों के माध्यम से सबसे उपयुक्त पॉलिसी चुन सकते हैं। साथ ही, आप भारत के किसी भी हिस्से से, किसी भी समय पॉलिसी खरीद सकते हैं। ऑनलाइन होने पर बाइक बीमा पॉलिसी को नवीनीकृत करने में कुछ ही मिनट लगते हैं।
  • कंपनी के साथ सीधा लेनदेन  - बाइक बीमा योजना ऑनलाइन खरीदते समय, आप बीमा दलाल या एजेंट को अतिरिक्त शुल्क देने से बच सकते हैं। किसी भी कठिनाई के मामले में, आप बीमा कंपनी के कस्टमर केयर अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं और अपने प्रश्नों को हल कर सकते हैं।
  • भुगतान सुरक्षा  - दोपहिया बीमा योजनाओं को ऑनलाइन खरीदना या नवीनीकृत करना आपको एक सुरक्षित भुगतान गेटवे के माध्यम से प्रीमियम का भुगतान करने की अनुमति देता है। प्रीमियम भुगतान के लचीले तरीके हैं, जिनमें से आप अपनी सुविधा के अनुसार चुन सकते हैं। ये डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और ई-वॉलेट हैं।
  • कम से कम दस्तावेज़ीकरण  - ऑनलाइन बाइक बीमा पॉलिसी खरीदते समय, आपको बहुत अधिक कागजी कार्रवाई से गुजरने की आवश्यकता नहीं होती है। दस्तावेजों की फोटोकॉपी जमा करने की आवश्यकता नहीं है। आपको केवल ऑनलाइन उद्धरण भरना है, ऑनलाइन विभिन्न योजनाओं की तुलना करना है, और ऑनलाइन सबसे उपयुक्त नीति को शॉर्टलिस्ट करना है।

  • बाइक बीमा प्रीमियम की गणना कैसे करें?

    प्रीमियम कैलकुलेटर के साथ बाइक बीमा प्रीमियम की ऑनलाइन गणना करना बहुत आसान है। यह एक मुफ़्त टूल है जो न केवल आपको दोपहिया बीमा पॉलिसी के प्रीमियम की गणना करने की अनुमति देता है, साथ ही लाभों की तुलना भी करता है। हालांकि प्रीमियम एकमात्र कारक नहीं है जिस पर आपको मोटरसाइकिल या स्कूटर बीमा पॉलिसी चुननी होगी, इसकी अग्रिम गणना करने से आप भविष्य के लिए धन का प्रबंधन कर सकते हैं।

    दोपहिया बीमा प्रीमियम की ऑनलाइन गणना करने के लिए, आपको बाइक बीमा प्रीमियम कैलकुलेटर पृष्ठ पर नेविगेट करना होगा, जिसमें निर्माता, बीमा राशि, मेक, मॉडल, संस्करण, पंजीकरण की तिथि, उत्पाद प्रकार, ऐड-ऑन कवर इत्यादि जैसे महत्वपूर्ण विवरण प्रदान करना होगा, और 'उद्धरण देखें' पर क्लिक करें। उद्धरण तुरंत उत्पन्न होंगे।

    दोपहिया बीमा प्रीमियम कैलकुलेटर का उपयोग करने के निम्नलिखित लाभ हैं:

  • आपको सही खरीदारी निर्णय लेने में मदद करता है।
  • आपको अपनी बाइक बीमा पॉलिसी को अनुकूलित करने और प्रीमियम परिवर्तन देखने की अनुमति देता है।
  • विभिन्न दोपहिया बीमा योजनाओं की ऑनलाइन तुलना करना आसान बनाता है।

  • दोपहिया बीमा नवीनीकरण ऑनलाइन प्रक्रिया

    बाइक बीमा नवीनीकरण ऑनलाइन के लिए, आपको नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा:

    चरण 1 : इंश्योरेंसदेखो पर जाएं। इसके बाद बाइक टैब पर क्लिक करें।

    चरण 2 : अपनी बाइक का पंजीकरण नंबर दर्ज करें। इसके बाद 'आगे बढ़ें' पर क्लिक करें। अपनी बाइक का प्रकार और ईंधन प्रकार चुनें और जारी रखें।

    चरण 3 : अपनी पिछली बीमा कंपनी की समाप्ति तिथि के साथ-साथ अपनी दोपहिया बीमा कंपनी का नाम साझा करें। इसके बाद, आपको यह बताना होगा कि आपने पिछली पॉलिसी अवधि में कोई दावा किया है या नहीं। फिर 'जारी रखें' पर क्लिक करें।

    चरण 4 : अपना नाम और मोबाइल नंबर और पॉलिसी अवधि भरें। इसके बाद 'सबमिट एंड गेट कोट्स' लिंक पर क्लिक करें।

    चरण 5 : आप अपनी स्क्रीन पर प्रदर्शित विभिन्न उपयुक्त उद्धरण देखेंगे। उनसे आप तुलना कर सकते हैं और अपनी आवश्यकताओं के अनुसार अपने लिए सही चुन सकते हैं। आप अतिरिक्त प्रीमियम का भुगतान करके अपनी पॉलिसी के तहत ऐड-ऑन भी शामिल कर सकते हैं और बेहतर कवरेज का आनंद ले सकते हैं।

    चरण 6 : 'अभी खरीदें' पर क्लिक करें। अपना विवरण जांचें, और प्रीमियम का ऑनलाइन भुगतान करें। आपको अपने पंजीकृत ईमेल आईडी पर पॉलिसी दस्तावेज प्राप्त होगा।

  • आपको एक एक्सपायर्ड टू व्हीलर इंश्योरेंस पॉलिसी का नवीनीकरण क्यों करना चाहिए?

    जबकि एक दोपहिया वाहन मालिक के लिए हर समय अपने साथ बाइक बीमा पॉलिसी के दस्तावेज रखना अनिवार्य है, एक मोटरसाइकिल या स्कूटर बीमा योजना पॉलिसीधारक को चोरी, नुकसान, क्षति के खिलाफ वित्तीय नुकसान के खिलाफ कवरेज प्रदान करती है, और इसके लिए आवश्यक कवरेज भी प्रदान करती है। किसी तीसरे पक्ष के वाहन या किसी तीसरे पक्ष की संपत्ति से लगी कोई भी चोट या क्षति।

    दोपहिया बीमा योजना में बीमित दोपहिया वाहन के मालिक या चालक के लिए दुर्घटना कवर भी शामिल है। न केवल दोपहिया बीमा योजना होना अनिवार्य है, बल्कि यह पॉलिसीधारक को उनके द्वारा की गई वित्तीय देनदारियों के खिलाफ कवरेज प्रदान करता है। इसलिए, दोपहिया मालिकों के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे अपनी दोपहिया बीमा योजना की समाप्ति तिथि से पहले नवीनीकरण करवाएं। ऐसा इसलिए है क्योंकि एक व्यपगत दोपहिया बीमा पॉलिसी बीमित व्यक्ति द्वारा किए गए उपर्युक्त देनदारियों के लिए कोई वित्तीय कवरेज प्रदान नहीं करेगी।

    यदि बाइक मालिक एक सक्रिय दोपहिया बीमा योजना के बिना अपनी बाइक की सवारी करते हुए पकड़ा जाता है, तो रुपये तक का जुर्माना लगाया जा सकता है। भारतीय मोटर टैरिफ अधिनियम के अनुसार प्रवर्तन एजेंसी द्वारा 1,000 या तीन महीने तक की कैद या दोनों लगाया जा सकता है। इसके अलावा, कानूनी देनदारियों का सामना करने के अलावा, एक पॉलिसीधारक अपने दोपहिया बीमा नवीनीकरण को समय पर प्राप्त करने में विफल रहने की स्थिति में एनसीबी या नो क्लेम बोनस के रूप में संचित लाभों को भी खो देगा। एक व्यपगत दोपहिया बीमा योजना को बहाल करने के लिए यह एक समय लेने वाली प्रक्रिया भी है।

  • दोपहिया वाहनों के लिए बाइक बीमा मूल्य को प्रभावित करने वाले कारक

    बाइक बीमा प्रीमियम की कीमत बीमा कंपनियों द्वारा कई कारकों के आधार पर तय की जाती है। इनमें से कुछ कारकों का उल्लेख नीचे किया गया है:

    1.  कवरेज का प्रकार  - भारत में विभिन्न प्रकार की दोपहिया बीमा पॉलिसियां ​​हैं, अर्थात् थर्ड-पार्टी बाइक इंश्योरेंस पॉलिसी, स्टैंडअलोन ओन-डैमेज बाइक इंश्योरेंस पॉलिसी और व्यापक बाइक इंश्योरेंस पॉलिसी, जिनकी प्रीमियम कीमत एक दूसरे से भिन्न होती है। . चूंकि एक व्यापक बाइक बीमा पॉलिसी अधिक कवरेज प्रदान करती है, इसलिए इसका प्रीमियम अन्य दो प्रकार की पॉलिसियों की तुलना में अधिक है। लेकिन कम प्रीमियम ही यह तय करने का एकमात्र कारक नहीं होना चाहिए कि आपको बाइक बीमा पॉलिसी खरीदनी चाहिए या नहीं। एक व्यापक दोपहिया बीमा पॉलिसी खरीदने की सिफारिश की जाती है क्योंकि यह अधिक लाभ के साथ आती है।

    2.  दुपहिया का प्रकार और उसकी कीमत  - जैसे अलग-अलग मोटरसाइकिल या स्कूटर की कीमतें अलग-अलग होती हैं, वैसे ही उनके लिए बीमा प्रीमियम भी। बाइक बीमा प्रीमियम तय करते समय बीमा कंपनियों द्वारा विचार किए जाने वाले कारकों में से एक बाइक की घन क्षमता है। इंजन की क्षमता जितनी अधिक होगी, आपको अपनी दोपहिया बीमा पॉलिसी के लिए उच्च प्रीमियम का भुगतान करना होगा।

    3.  टू व्हीलर के मॉडिफिकेशन  - कई टू व्हीलर उत्साही हैं जो अपने प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए अपनी बाइक के लुक को बेहतर बनाने के लिए मॉडिफिकेशन पर विचार करते हैं। यदि आपकी बाइक को संशोधित किया जाता है, तो यदि आप संशोधनों के लिए भी कवरेज प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको अधिक प्रीमियम का भुगतान करना होगा।

    4.  सवार का विवरण  - आपकी बाइक बीमा पॉलिसी का प्रीमियम भी आपकी उम्र, सवारी के इतिहास, लिंग आदि पर आधारित होता है। उदाहरण के लिए, यदि आपकी आयु 35 वर्ष है और आपको एक दशक से अधिक का सवारी का अनुभव है, तो आप 20 वर्ष की आयु वाले व्यक्ति की तुलना में कम प्रीमियम लिया जाएगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि 20 वर्ष की आयु के व्यक्ति को बीमा कंपनी के लिए अधिक जोखिम होगा।

    5.  ऐड-ऑन कवर - ऐड-ऑन कवर आपको अधिक कवरेज प्रदान करते हैं और इसलिए यदि आप उनके तहत ऐड-ऑन शामिल करते हैं तो आपको दोपहिया बीमा पॉलिसी के लिए अधिक प्रीमियम का भुगतान करना होगा। ऐड-ऑन कवर खरीदना अनिवार्य नहीं है, लेकिन अधिक कवरेज के लिए इसकी अत्यधिक अनुशंसा की जाती है। सामान्य ऐड-ऑन जो आप अपनी बाइक बीमा पॉलिसी में जोड़ सकते हैं, उनमें शून्य मूल्यह्रास कवर, चालान पर वापसी, सड़क के किनारे सहायता आदि शामिल हैं।

    6.  एंटी-थेफ्ट डिवाइस  - एंटी-थेफ्ट डिवाइस आपके दोपहिया वाहन को सुरक्षा प्रदान करते हैं जिससे किसी भी नुकसान की संभावना कम हो जाती है। चूंकि यह बीमा कंपनी की देयता को कम करता है, इसलिए, यदि आपके पास अपनी मोटरसाइकिल या स्कूटर पर कोई एआरएआई अनुमोदित एंटी-थेफ्ट डिवाइस स्थापित है, तो आपको कम प्रीमियम का भुगतान करना होगा। इसलिए, यह अनुशंसा की जाती है कि आप अपनी बाइक पर चोरी-रोधी उपकरण स्थापित करें, न केवल इसकी सुरक्षा के लिए बल्कि यह भी कि आपको कम प्रीमियम पर बाइक बीमा प्रीमियम खरीदने को मिले।

    7.  स्वैच्छिक  आधिक्य - बाइक बीमा में अनिवार्य आधिक्य और स्वैच्छिक आधिक्य होता है। अनिवार्य आधिक्य के साथ, आपको दावे के मामले में मरम्मत लागत का एक विशिष्ट प्रतिशत अपनी जेब से देना होता है, और बाकी का भुगतान बीमा कंपनी करती है। यह निश्चित है और इसका प्रतिशत बढ़ाया या घटाया नहीं जा सकता है। जबकि स्वैच्छिक अधिकता के मामले में, आपको पॉलिसी खरीदते समय समायोजन करने की अनुमति है। चूंकि यह सुविधा बीमा कंपनी की देयता को कम करती है, इसलिए आपको इस लाभ को चुनने पर कम प्रीमियम का भुगतान करना होगा।

    8.  नो क्लेम बोनस  - यदि आप अपनी दोपहिया बीमा पॉलिसी का नवीनीकरण कर रहे हैं और पिछले वर्ष में कोई दावा नहीं किया है, तो आपको बीमा कंपनी द्वारा नो क्लेम बोनस के रूप में पुरस्कृत किया जाएगा। बोनस 5 वर्षों तक 20% -50% के बीच हो सकता है, जिससे आपकी बाइक बीमा प्रीमियम काफी कम हो जाती है।

  • टू व्हीलर इंश्योरेंस क्लेम ऑनलाइन कैसे फाइल करें?

    टू व्हीलर इंश्योरेंस क्लेम को 2 तरीकों से निपटाया जा सकता है - कैशलेस तरीके से या रीइंबर्समेंट तरीके से। अगर आप अपनी मोटरसाइकिल/स्कूटर को मरम्मत के लिए अपनी बीमा कंपनी के नेटवर्क गैरेज में ले जाते हैं, तो क्लेम का निपटारा कैशलेस तरीके से किया जाता है। वहीं, अगर आप अपनी बाइक को नॉन-नेटवर्क गैरेज में ले जाते हैं, तो क्लेम रिम्बर्समेंट क्लेम में सेटल हो जाता है। बाइक बीमा क्लेम करने के लिए आप निम्नलिखित चरणों का पालन कर सकते हैं:

    • चरण 1  दुर्घटना या दुर्घटना के बारे में अपनी बीमा कंपनी को सूचित करें।
    • चरण 2  अपनी बीमा कंपनी से अपना दावा सूचना संख्या प्राप्त करें।
    • चरण 3  एक सर्वेक्षक को नियुक्त किया जाएगा और नुकसान की जांच के लिए मौके पर भेजा जाएगा।
    • चरण 4  यदि आवश्यक हो तो आपका बीमाकर्ता आपकी बाइक के लिए रस्सा सेवाओं की व्यवस्था कर सकता है।
    • चरण 5  अपनी बाइक की मरम्मत या तो नेटवर्क गैरेज या अपनी पसंद के गैरेज में करवाएं।
    • चरण 6  आपका बीमाकर्ता बाइक की मरम्मत के लिए चयनित गैरेज के आधार पर दावे का निपटान करेगा।

    बाइक बीमा दावा दायर करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

    दोपहिया बीमा दावा दायर करने के लिए आवश्यक दस्तावेज निम्नलिखित हैं:

  • एफआईआर/पुलिस शिकायत कॉपी
  • बाइक बीमा पॉलिसी दस्तावेज
  • लाइसेंस की कॉपी
  • बाइक पंजीकरण प्रमाण पत्र की एक प्रति
  • मूल बिल (प्रतिपूर्ति दावों के मामले में)

  • InsuranceDekho पर ऑनलाइन बाइक इंश्योरेंस कोट्स की तुलना कैसे करें?

    इंश्योरेंसदेखो पर टू-व्हीलर इंश्योरेंस कोट्स की ऑनलाइन तुलना करना कुछ ही सेकंड का मामला है। और यह निश्चित है कि योजनाओं की तुलना करने से आपको सर्वोत्तम प्रीमियम पर सबसे उपयुक्त बाइक बीमा पॉलिसी खोजने में मदद मिलेगी। ऑनलाइन प्लान्स की तुलना करने के लिए, आपको केवल मेक, मॉडल, वैरिएंट, फ्यूल टाइप, मैन्युफैक्चरिंग का वर्ष आदि जैसे आवश्यक विवरण दर्ज करके इंश्योरेंसदेखो पर एक कोट भरना होगा। आपको सबसे उपयुक्त बाइक इंश्योरेंस कोट्स मिलेंगे। स्क्रीन, जिसे आप सुविधाओं और लाभों के संदर्भ में तुलना कर सकते हैं और अपने बजट और अन्य आवश्यकताओं के अनुरूप एक को शॉर्टलिस्ट कर सकते हैं।

  • Comments

    Popular posts from this blog

    मैडम की कंपनी में जॉब | Madam Company Jobs || online job

    Fotodecke – So erkennen Sie den Unterschied zwischen einem afghanischen und einem Gobelin-Überwurf